logo

विधानसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक 

NEWS23004.jpg

रांची
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत भारत निर्वाचन आयोग की टीम सोमवार पूर्वाह्न रांची पहुंची। मुख्य निर्वाचन आयुक्त  राजीव कुमार के नेतृत्व में पहुंची आयोग की इस टीम में निर्वाचन आयुक्त  ज्ञानेश कुमार तथा डॉ सुखबीर सिंह संधू भी शामिल हैं। आयोग के सदस्यों का झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  के. रवि कुमार की अगुवाई में राज्य के वरीय पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। रांची पहुंचने पर आयोग ने बैठकों के क्रम में सर्वप्रथम झारखंड अंतर्गत राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में बैठक कर उनसे विस्तार से संवाद किया। इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने तथा बेहतर मतदान प्रतिशत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में सभी राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील भी की। 

एजेंसियों ने आयोग के समक्ष प्रस्तुत की कार्ययोजना 
राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक के उपरांत आयोग ने चुनाव कार्य से प्रत्यक्षतः  संलग्न विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों जैसे आयकर विभाग, उत्पाद विभाग,जीएसटी, रिजर्व बैंक, वन, परिवहन, नागरिक उड्डयन, नारकोटिक्स आदि के राज्य स्तरीय पदाधिकारियों  के साथ बैठक कर उनकी  कार्य योजनाओं की समीक्षा की। सभी से अपील की गयी कि सभी एजेंसियां स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने हेतु कमर कस लें। 

 

सीईओ तथा एसपीएनओ को मिले निर्देश 
आयोग की समीक्षा के क्रम में उपरोक्त दो समीक्षा बैठकों के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  के रवि कुमार, राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी. होमकर तथा सीएपीएफ के नोडल पदाधिकारी के साथ आयोग ने संबंधित निर्वाचन विषयों पर बिंदुवार समीक्षा की। तीनों पदाधिकारियों की ओर से अपनी-अपनी कार्य योजना को प्रेजेंटेशन के माध्यम से रखा गया। समीक्षा के उपरांत आयोग की ओर से सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। 

राज्य के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक 
आज दिन भर चली समीक्षा बैठकों की कड़ी में सबसे अंत में आयोग ने झारखंड के मुख्य सचिव  एल खियांग्ते  तथा पुलिस महानिदेशक  अनुराग गुप्ता के साथ बैठक की।  राजनीतिक दलों, प्रवर्तन एजेंसियों तथा राज्य के पदाधिकारियों से मिले इनपुट, सुझावों,  प्रतिवेदनों आदि से अवगत कराते हुए आयोग ने संबंधित विषयों पर ससमय पहल करते हुए आवश्यक समन्वयात्मक कदम उठाने का उन्हें निर्देश दिया। इस दौरान आयोग के वरीय उप निर्वाचन आयुक्त, उप निर्वाचन आयुक्त एवं अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि कल अर्थात मंगलवार को सभी प्रमंडलों के आयुक्त, जोनल आईजी, सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, सभी डीआईजी, सभी पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा की जाएगी।


 

Tags - Election Commission national state level  Jharkhand News News Jharkhand